Pages

Tuesday, June 28, 2011

राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) 15 अगस्त के बाद


 राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की उम्मीद में बैठे हजारों टीचरों का इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (स्टेट) 15 अगस्त के बाद ही आयोजित करेगा। 
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में सेकेंडरी एजूकेशन विभाग की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव ने गेस्ट टीचरों के मामले की सुनवाई के दौरान शपथ पत्र दिया था कि जून में राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित कर ली जाएगी और जुलाई में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। शपथ पत्र में दिए शेडूल में परिवर्तन करना पड़ा, इसलिए हाईकोर्ट में नया शपथ पत्र दायर किया जाएगा।
देरी का कारण आरटीई रूल्स के अधिसूचित होने में काफी समय लगना और शिक्षकों की योग्यता में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के हरियाणा के शिक्षकों के लिए योग्यता एक जैसी करने में समय लगना है। इनमें बदलाव करने के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी जरूरी थी। मंत्रिमंडल से मंजूरी करने के बाद अब पात्रता परीक्षा के लिए कार्रवाई शुरू हुई है।
वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव सुरीना राजन ने अमर उजाला को बताया कि विभाग ने राज्य सरकार के पास परीक्षा आयोजित कराने के लिए फाइल भेजी है। सरकार से मंजूरी मिलने के 45 दिन बाद स्टेट आयोजित किया जाएगा।
इसलिए यह 15 अगस्त के बाद ही आयोजित हो सकेगा। विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तैयारी पूरी है। उन्होंने बताया कि राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता पांच साल रहेगी। पास होने के लिए 60 फीसदी अंक जरूरी हैं। इस बार का पेपर भी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के सिलेबस के अनुसार ही होगा।