Pages

Saturday, October 12, 2013

CTET - FEB 2014

www.ctet.nic.in

*.देश भर में सीटीईटी की परीक्षा 16 फरवरी को

*.कन्फर्मेशन पेज भेजने की अंतिम तिथि 7 नवंबर

*.जुलाई की परीक्षा में बढ़ाई गई समयावधि के अनुसार ही परीक्षा

देश भर में सेंट्रल टीचर एलिजिबेलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 31 अक्तूबर तक चलेगी।
आवेदन के बाद कंफरमेशन पेज प्राप्त करके इसे सीबीएसई भेजने की अंतिम तिथि 7 नवंबर है। परीक्षा के लिए जुलाई में बढ़ाई गई समयावधि के मुताबिक ही ढाई घंटे की परीक्षा होगी।
अरूणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, लाहौल और स्पीती जिला व हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले का पांगी सब-डिवीजन, अंडमान और निकोबार द्वीप एवं लक्षद्वीप जैसे दूर-दराज के क्षेत्रों के उम्मीदवारों से पुष्टि पृष्ठ (कंफरमेशन पेज) की प्राप्ति के लिए 7 दिनों की रियायत अवधि अर्थात 15 नवंबर तक का समय मिलेगा।
सीबीएसई ने बीते साल सीटीईटी की परीक्षा के लिएजनवरी व जुलाई के आखिरी रविवार को परीक्षा के लिए निर्धारित किया था। उसी कड़ी में इस साल की आखिरी परीक्षा 28 जुलाई को हो चुकी है।
अब 16 फरवरी 2014 में यह परीक्षा आयोजित होगी। सीबीएसई ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार भी पेपर-1 व पेपर-2 के लिए ढाई घंटे का समय ही मिलेगा। उम्मीदवार साइट पर जाकर जाकर आनॅलाइन आवेदन कर सकते हैं।
उम्मीदवार को ‘ऑनलाइन’ आवेदन भरते समय सभी विवरण देने होंगे। डाटा के सफलता पूर्वक प्रस्तुत हो जाने पर, उम्मीदवारों को कंप्यूटर द्वारा जनरेटिड पुष्टि पृष्ठ (कन्फर्मेशन पेज) का प्रिंट आउट लेना होगा।
इस पर उन्हें पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ लगाकर और हस्ताक्षर करके बैंक ड्राफ्ट के साथ सीबीएसई सीटीईटी यूनिट को भेजना है। यदि शुल्क चालान के माध्यम से भुगतान किया है तो चालान की मूल सीबीएसई प्रति भी इस कार्यालय को भेजनी होगी।
सामान्य और ओबीसी के उम्मीदवारों को पेपर-1 या पेपर-2 देने के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि दोनों पेपर देने के लिए भुगतान 800 रुपये होगा।
वहीं एससी-एसटी को पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा, दोनों पेपर के लिए 400 रुपए चुकाने होंगे। शुल्क चालान के माध्यम से, सिंडिकेट बैंक के सीबीएसई खाता में या फिर डेबिट/क्रेडिट कार्ड द्वारा किया जा सकता है।
http://www.ctet.nic.in/