Pages

Monday, December 29, 2014

प्रदेश में नए साल में होंगे 40 हजार कर्मचारियों के तबादले

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार नए साल में प्रशासन के निचले स्तर पर भी चेहरे बदलने की तैयारी में है। पहले सप्ताह में ही हजारों कर्मचारियों के तबादलों की सूची जारी करने की संभावना है। सरकार ने लगभग 40 हजार कर्मचारियों के तबादलों का खाका तैयार कर लिया है। इनमें एक ही जगह पर तीन साल से अधिक समय से जमे कर्मचारियों की लिस्ट भी शामिल है। इसके अलावा पूर्व सरकार के चहेते कर्मचारियों पर भी नजर है। नए मुख्य सचिव की नियुक्ति के बाद कर्मचारियों के तबादलों की सूची जारी कर दी जाएगी। अब तक हरियाणा सरकार ने आईएएस, आईपीएस, एचसीएस और एचपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। इस समय प्रदेश में करीब पौने तीन लाख सरकारी कर्मचारी हैं।
मंत्रियों की राय लेकर बनाई सूची ः
कर्मचारियों की तबादला सूची तैयार करने में मंत्रियों की भी राय ली गई है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, सरकार ने तृतीय श्रेणी के कर्मचारियाें का तबादला करने के लिए तीन से 19 दिसंबर तक संबंधित विभागाें के प्रभारी को संबंधित मंत्रियों के समक्ष पेश होने के निर्देश दिए थे। जबकि प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारियाें के तबादले के मामले में विभागों के प्रभारी मुख्यमंत्री के समक्ष पेश हुए। विभाग प्रभारियों ने अपने अधीन काम करने वाले कर्मचारियों की जानकारी मंत्रियों और मुख्यमंत्री को दी हैं।
सरकार के पास स्थायी तबादला नीति नहीं ः
सर्व कर्मचारी संघ के महासचिव सुभाष लांबा का कहना है कि तबादलों से कर्मचारियों का राजनीतिकरण हो रहा है। सरकार के पास कोई स्थायी तबादला नीति नहीं है। जो तबादले होेने वाले हैं, वह राजनेताओं के विवेक पर हो रहे हैं। तबादले से पहले कर्मचारियों से उनकी इच्छा पूछी जानी चाहिए।
तीन साल से अधिक समय से एक ही जगह पर जमे कर्मचारियों के नाम शामिल
नए मुख्य सचिव की नियुक्ति के बाद तबादलों की सूची होगी जारी